स्वास्थ्य

राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस पर स्वास्थ्य मंत्री ने रक्तदान के लिये प्रचार-प्रसार रथ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस पर स्वास्थ्य मंत्री ने रक्तदान के लिये प्रचार-प्रसार रथ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

दीपक पुड़ो छत्तीसगढ़ ब्यूरो प्रमुख- आज राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस के अवसर पर माननीय स्वास्थ्य मंत्री श्री टी एस सिंहदेव जी ने स्वैच्छिक रक्तदान को बढ़ावा देने हेतु दीप प्रज्जवलित कर राज्य में रक्तदान माह का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने रक्तदान के उद्देश्य से दो प्रचार-प्रसार रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना भी किया। यह प्रचार रथ रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग एवं भिलाई के प्रमुख हाट बजार, मॉल, स्कूल एवं कॉलेजों में स्वैच्छिक रक्तदान को बढ़ावा देने के लिए प्रचार-प्रसार करेंगे।
प्रति वर्ष की तरह इस वर्ष भी 01 अक्टूबर 2021 को राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस मनाया जा रहा है और इस वर्ष का थीम एवं स्लोगन है “Give blood and keep the world beating” है। इसी क्रम में समस्त जिलों के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को अक्टूबर माह को रक्तदान माह के रूप में मनाने तथा माह में अधिक से अधिक रक्तदान शिविर लगाने हेतु निर्देशित किया गया।

राज्य निर्माण के समय केवल 9 ब्लड बैंक थे, जोकि आज दिनांक तक 95 हो गए है। राज्य में प्रतिवर्ष जनसंख्या के अनुसार लगभग 2 लाख 55 हजार यूनिट की आवश्यकता होती है जिसके विरुद्ध लगभग 2 लाख यूनिट की प्रतिपूर्ति हो रही है। इस स्वैच्छिक रक्तदान को बढ़ावा देने के लिए स्वास्थ्य मंत्री श्री टी एस सिंहदेव ने 2 प्रचार रथ रवाना किये हैं।

Related Articles

Back to top button
Close
Close